Select Till End of Data in a Column in Excel in Hindi| एक्सेल में आखरी तक डाटा को कैसे सेलेक्ट करें ?

Select Till End of Data in a Column in Excel in Hindi| एक्सेल में आखरी तक डाटा को कैसे सेलेक्ट करें ?  

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज एक और नए ब्लॉग में जहाँ आज हम सीखने वाले है"Select Till End of Data in a Column in Excel in Hindi" तो दोस्तों ज्यादा समय ना बर्बाद करते हुए चलिए शुरू करते है


    हम में से अधिकांश लोग एक्सेल में  डेटा के साथ काम करते हैं जहां डेटा को कॉलम में व्यवस्थित किया जाता है। और जब हम काम करते है तो ज्यादातर लोगो को डाटा के आखरी तक जाना होता है और सारे लिखे डाटा को जल्दी से एक बार में सेलेक्ट करना होता है 

    तो ऐसा हम कुछ शॉर्टकट के माध्यम से कर सकते है वो भी बहुत आसानी से और यही हम आज के ब्लॉग में सीखने वाले है लेकिन हाँ एक बात ध्यान देने वाली है अगर आपके डाटा में कुछ सेल्स खाली है तो आपको एसा करने में थोडा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ।

    तो ऐसा करने के लिए आज में आपके साथ कुछ तरीके बताने जा रहा हूँ और ये तरीके आपके डाटा के की बनावट पर निर्भर करते है । 

     

    Keyboard Shortcut to Select the End of the Column (CONTROL + SHIFT + Arrow Key)

    नीचे, मेरे पास एक डेटा सेट है जहां मेरे पास कॉलम ए में आइटम हैं और मेरे पास कॉलम बी में हर दिन किए गए खर्च हैं, और मैं कॉलम बी में सभी खर्चो का चयन करना चाहता हूं।


    यदि आपके डाटा में बीच में कोई खाली सेल नहीं है तो आप यह बहुत आसानी से कर सकते है (CTRL+SHIFT+DOWN ARROW KEY) का उपयोग कर के। 


    इसका इस्तेमाल करने के लिए उदहारण नीचे दिया गया है।
    1. सबसे पहले आपको जिस कॉलम को जहाँ से सेलेक्ट करना है उस सेल को सेलेक्ट करना है।  
    2. उसके बाद आपको CTRL और SHIFT को एक साथ दबा के रहना है।  
    3. उसके बाद आपको DOWN ARROW को एक बार दबाना है तो कुछ इस तरह से नीचे दिए गए अनुसार डाटा आखरी तक सेलेक्ट हो जायेगा। 

    लेकिन दोस्तों जैसे जीवन आसान नहीं है वहां भी कुछ ना कुछ परेशानी लगी रहती है वैसे ही इस फार्मूला के साथ भी है और वह ये है की अगर आपके डाटा के बीच में कोई खली सेल होगा तो ये डाटा को वहीँ तक सेलेक्ट करेगा और आपको DOWN ARROW को एक से ज्यादा बार दबाना पड़ेगा।


    When there are Blank Cells in the Column(जब डाटा में खाली सेल हो तो  क्या करें )

    नीचे मेरे पास वही डाटा है जो की ऊपर दिया है बास इसमें फर्क इतना है की की इसमें कॉलम B में कुछ खाली सेल है जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है।


     इस डेटा सेट के साथ, यदि आप उपरोक्त कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करने का प्रयास करते हैं, तो आप देखेंगे कि चयन केवल पहले खाली सेल से पहले सेल तक ही किया जाता है। जैसे नीचे फोटो में दिखाया गया है।


    तो अब हमें वही शॉर्टकट कुछ अलग तरीके से इस्तेमाल करने की आवश्यकता है। 
    जब आपके पास कॉलम में खली सेल हों, तो कॉलम में डेटा के अंत तक सेलेक्ट करने के स्टेप्स नीचे दिए गए हैं:
    1. सबसे पहले आपको जहाँ से डाटा सेलेक्ट करना है उस सेल में क्लिक करना है। 
    2. उसके बाद CTRL और SHIFT को दबा कर रखना है ऊपर की तरह और DAWN ARROW को दबा कर रखना है। 
    3. एक बार आप वर्कशीट के आखिर तक पहुँच जाओ तो आपको एक बार UP ARROW दबाना है (ध्यान रखना है इस सारे प्रोसेस में आपको CRTL और SHIFT को हमेशा दबा कर रखना है।

    मुझे पता है की यह कोई पक्का समाधान नहीं है हाँ ये काम को पूरा जरूर करता है लेकिन अगर आपके डाटा में ज्यादा खाली सेल ज्यादा नहीं है तो यह आपको काम जल्दी से जल्दी पूरा कर देगा।


    लेकिन यह तरीका तब भी कम करेगा जब आपके डाटा में काफी ज्यादा खली सेल्स हों बस फर्क इतना है की समय ज्यादा लगेगा लेकिन यह तरीका सबसे अच्छा तरीका नहीं माना जा सकता ।

    Keyboard Shortcut to Select the End of the Column (CONTROL + SHIFT + End)

     नीचे मेरे पास डाटा सेट है जिसमें मुझे कॉलम B में सभी value को सेलेक्ट करना है ।



    तो यहाँ आपको (CTRL+SHIFT+END) शॉर्टकट का उपयोग करना है और कॉलम बी के डाटा को सेलेक्ट करने के लिए जिसके लिए स्टेप्स नीचे दिए गए है :

    1. सबसे पहले उस सेल में जाना है जहाँ से आपको डाटा को सेलेक्ट करना है। 
    2. उसके बाद आपको CTRL और SHIFT को दबा कर रखना है और END को दबाना है। 

    ऊपर किये गए स्टेप आपके सारे डाटा को सेलेक्ट कर देंगे वो भी जादुई तरीके से एक बार में  क्योंकि ज्यादातर मामलों में आपका आखरी सेल वही होता है जिसमें आखरी में काम किया गया हो तो इस वजह से ये फार्मूला यहाँ ठीक तरीके से काम करेगा ज्यादातर मामलों में। 

    और आपको इसमें खली सेल्स की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ये आपके डाटा के पहले सेल से आखरी सेल को सेलेक्ट करने के लिए प्रतिबद्द है। 


    When You Have More Data On the Right(अगर आपके दायीं और और डाटा है)

    जब आप Control + Shift + End का उपयोग करते हैं, तो यह आपके द्वारा चयनित सेल से चयन शुरू करता है (हमारे उदाहरण में B2), और उपयोग की गई सीमा में अंतिम सेल तक चयन का विस्तार करता है।

    इसलिए यदि आपके पास कॉलम के दाईं ओर अधिक डेटा है, तो उपरोक्त कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करने से न केवल मौजूदा कॉलम का चयन होगा, बल्कि कोई भी डेटा जो दाईं ओर है, और कभी-कभी, इस्तेमाल की गई रेंज एक्सेल की मेमोरी में बनी रहती है, भले ही आपने उस डेटा को हटा दिया हो। उदाहरण के लिए, यदि मैं सेल E20 में कुछ मान दर्ज करता हूं और फिर इसे हटा देता हूं, तो एक्सेल में उपयोग की जाने वाली रेंज A1:E20 होगी (चूंकि E20 एक्सेल की मेमोरी में अंतिम उपयोग की गई सेल है)।

    इसलिए एक संभावना है कि जब आप उपरोक्त कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करते हैं, तो यह दाईं ओर और उस कॉलम के नीचे अधिक सेल का चयन करता है जिसे हम चुनना चाहते हैं।

    इस तरह की परिस्थिति में आपको वही शॉर्टकट का उपयोग करना है कुछ इस तरह :

    1. सबसे पहली सेल को सेलेक्ट करना है जहाँ से आपको डाटा को सेलेक्ट करना है। 
    2. CTRL और SHIFT दोनों को दबा कर रखना है और END को दबाना है। 
    3. अगर जरूरत से ज्यादा डाटा सेलेक्ट हो गया हो तो आप ऊपर की तरह CTRL+SHIFT+ARROW की मदद से इसको ठीक कर सकते है। 
    मैं हे जनता हूँ की यह सबसे अच्छा तरीका नहीं है लेकिन ये काफी ज्यादा तेज है अगर हम इसकी तुलना उस तरीके से करें जहाँ हम डाटा को Manually सेलेक्ट करते है। 


    Using the Name Box (Name Box का इस्तेमाल कर के)

    Name Box हमें ये आजादी देता है की हम इसमें डाटा का एड्रेस (reference) डाल कर अपने मनचाहे डाटा को एक बार में सेलेक्ट कर सकते है  और आप इसको अपने फार्मूला बार में पा सकते है कुछ नीचे दिए गए प्रकार से। 


    अब यहाँ एक उदहारण के माध्यम से समझते है मान लीजिये मुझे कॉलम A के पहले सेल्स से कॉलम A के 1000 सेल को एक साथ सेलेक्ट करना है तो वो हम कुछ इस प्रकार से करेगे :

    1. Name Box में जाना है। 
    2. NAME BOX  में A1:A1000 टाइप करना है ।
    3. उसके बाद ENTER दबाना है और यह सभी सेल्स को सेलेक्ट कर देगा जो की reference में दी गयी है जैसा की नीचे फोट मै दिखाया गया है। 


    यह तरीका गूगल शीट में भी काम करता है 


    Using Go To Dialog Box (GO TO का इस्तेमाल कर के)

    दोस्तों जैसे आपने ऊपर NAME BOX का इस्तेमाल किया ठीक उसी प्रकार आप GO TO का भी इस्तेमाल कर सकते है बताये गए डाटा को सेलेक्ट करने के लिए वो भी चमत्कारिक तरीके से पलक झपकते ही और वो आप कैसे करने वाले है चलिए आपको बताता हूँ। 

    1. सबसे पहले उस वर्कशीट में जाना है जहाँ अपने डाटा को सेलेक्ट करना है ।
    2. उसके बाद आपको F5 दबाना है और वो GO TO की स्क्रीन खोल देगा। 
    3. उसके बाद आपको सेल reference में डाटा को रेंज देनी है जहाँ से जहाँ तक आपको डाटा सेलेक्ट करना है। 
    4. उसके बाद OK प्रेस करना है।






    ऊपर दिए गए स्टेप्स आपका काम चुटकियों में कर देंगे 

    यहाँ पर मैंने जो भी तरीके बताये है वो कॉलम के माध्यम से बताये है आप चाहें तो इसका इस्तेमाल ROWS पर भी कर सकते है  और हाँ दोंस्तों इसके अलावा आपके पास आपका माउस से सेलेक्ट कर के करने का आप्शन तो हमेशा रहेगा ही 


    तो दोस्तों ये थे कुछ तरीके जिनको मैंने आपके सामने रखा है जिनका इस्तेमाल कर के आप अपने काम करने के तरीके को और बेहतर  कर सकते है उम्मीद है ये ब्लॉग आपको पसंद आया होगा  इस तरह के अच्छे अच्छे ब्लॉग पढने के लिए ब्लॉग का लिंक सेव कर के रख सकते है और पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए ताकि ये जानकारी और लोगों तक पहुँच सके और उनका भी फयदा हो सके धन्यवाद् 

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