How to Delete Blank Columns in Excel in Hindi|| Blank Columns ko Excel Main Kaise Delete Karen
How to Delete Blank Columns in Excel in Hindi|| Blank Columns ko Excel Main Kaise Delete Karen
नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपको आज एक और नए ब्लॉग में जहाँ आज हम सीखने वाले है How to Delete Blank Columns in Excel in Hindi दोस्तों जब हम ऑफिस में काम करते है तो कई बार हमें काफी बड़े डाटा को डाउनलोड कर के उसको साफ़ करना होता है और साफ़ करते समय हमें कई बार खाली कॉलम को डिलीट करना होता है
वैसे तो ये काम हम एक एक कर के Manual कर सकते हैं लेकिन जहाँ डाटा छोटा हो वहां तो यह सही है पर जब आप काफी बड़े डाटा पर कम करते है तो ऐसा करने से गलती होने की संभावना काफी बढ़ जाती है ।
एक्सेल में भी इस काम को करने के लिए को फंक्शन नहीं है जो की इस काम को एक ही बार में एक क्लिक में कर सके लेकिन कुछ फोर्मुलास के सहयोग से हम ऐसा कर सकते है और आज की इस ब्लॉग में हम इन्ही तरीकों के बारे में सीखेंगे ।
Manually Deleting Blank Columns (Best with Small Datasets)
अगर आप के पास एक छोटा डाटा है जैसा की नीचे दिया गया है तो यह संभव है की हम इसको Manually एक एक कर के कर सकते हैं जैसा की मैने नीचे बताया है ।
- उस खाली कॉलम को सेलेक्ट कीजिये जिसको आप डिलीट करना चाहते हैं
- उसके बाद अपने माउस से राईट क्लिक कीजिए
- उसके बाद डिलीट ऑप्शन पर क्लिक कीजिये
Tips : आप सभी खाली कॉलम को एक साथ भी डिलीट कर सकते हो आपको सिर्फ CTRL की को प्रेस कर के रखना है और अपने माउस से उन सभी कॉलम पर क्लिक करना है जिनको आप सेलेक्ट करना चाहते हो और डिलीट करना चाहते हो उसके बाद आपको अपने माउस से राईट क्लिक कर के डिलीट ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और आप देखेंगे की सभी सेलेक्ट किये हुए कॉलम एक बार में डिलीट हो जायेंगे।
Delete Blank Columns Using COUNT Function in Hindi
एक्सेल में खाली सेल्स को एक साथ सेलेक्ट कर के डिलीट करने के लिए इनबिल्ट फंक्शन है लेकिन एसा कोई फंक्शन या फार्मूला नहीं है जो की खाली कॉलम को एक क्लिक में डिलीट कर सके नीचे मेरे पास एक डाटा सेट है जिसमें कुछ खाली कॉलम भी है ।
अब ऐसी कुछ विधियाँ हैं जिनका उपयोग आप डेटासेट से खाली कॉलम को निकालने के लिए कर सकते हैं। आइए इन तरीकों में से प्रत्येक को विस्तार से देखें।
Using the COUNTA formula with FIND and Replace in Hindi
इसको किस प्रकार से करना है नीचे दिया गया है ।
- अपने डाटा की पहली रो को सेलेक्ट करना है ।
- इसके बाद राईट क्लिक करना है और इन्सर्ट पर क्लिक कर के नयी रो इन्सर्ट करनी है ।
- इसके बाद =IF(COUNTA(A2:A1048576)=0,"Blank","NotBlank") फार्मूला नयी रो के पहले सेल में लिखना है और फिर पहली रो के सभी सेल में इसको ड्रैग करना है । जैसे की नीची दिया गया है।
उपरोक्त सूत्र COUNTA फ़ंक्शन का उपयोग करता है और उन कॉलम की कुल संख्या की गणना करता है जो दी गयी रेंज में खाली नहीं हैं।
यह सूत्र उन सभी कॉलम को दिखायेगा जिनकी value शून्य से अधिक है । और फिर मैंने IF फ़ंक्शन का उपयोग किया तो इसने मुझे दिया अगर सारा का सारा कॉलम खाली है तो "Blank" और अगर खाली नहीं है तो "Not Blank"
और अब में सारी value को पहली इन्सर्ट की हुई रो के माध्यम से पहचान सकता हूँ और अब में Find एंड Replace का उपयोग कर सकता हूँ सभी blank सेल्स को जल्दी से सेलेक्ट करने के लिए और एक बार में इनको सेलेक्ट कर लूं फिर इनको डिलीट कर सकता हूँ एक बार में ।
- हमको सबसे पहले जो रो हमने इन्सर्ट की थी उसको सेलेक्ट करना है ।
- CTRL + F प्रेस करना है जिससे find एंड replace खुल जायेगा ।
- इसके बाद हमको find What में "blank" टाइप करना है जैसा की नीचे दिया गया है।
- उसके बाद ऑप्शन पर क्लिक करना है ।
- LOOK में value को सेलेक्ट करना है ।
- Match entire cell contents के चेकबॉक्स को क्लिक करना है ।
- उसके बाद find आल पर क्लिक करना है
- इसके बाद CTRL + A प्रेस करना है इससे आपके सभी सेल्स सेलेक्ट हो जायेंगे जिनमे blank लिखा है उसके बाद राईट क्लिक कर के डिलीट प्रेस करना है ।
- entire रो सेलेक्ट कर के ओके प्रेस करना है।
- COUNTA function केवल 0 ही दिखायेगा अगर पूरे कॉलम के सभी सेल्स blank है और अगर उसमें कोई हैडर है तो आपको उसे हटाना होगा या आप "=IF(COUNTA(A3:A1048576)=0,”Blank”,”Not Blank”)" का उपयोग कर सकते है
- अगर इस फोर्मुले को वर्क करवाना है तो आपके सेल सच में खाली होने चाहिए उदाहरण के लिए यदि आपके किसी सेल में स्पेस है तो वो देखने में तो खाली दिखाई देगी लेकिन COUNTA फार्मूला इसको blank नहीं मानेगा
Using the COUNTA Formula with Sort Option in Hindi
चलिए मैं आपको एक और तरीका बताता हूँ जिससे कि आप blank कॉलम को बहुत जल्दी से excel में डिलीट कर सकेंगे इस तरीके में भी हम ऊपर कि तरह सबसे पहले ऊपर एक रो इन्सर्ट करेंगे मतलब सारा प्रोसेस same रहेगा लेकिन जहाँ हमने ऊपर find एंड replace आप्शन का उपयोग किया था वहीँ अब हम उसकी जगह सॉर्ट आप्शन का उपयोग करेंगे।
नीचे मैंने वही डाटा सेट
दिया है जो कि मैंने ऊपर इस्तेमाल किया है और अब मुझे इसमें से Blank कॉलम को
डिलीट करना है
नीचे सारे स्टेप्स दिए गए है जिसके माध्यम से आप डाटा के ऊपर एक रो इन्सर्ट कर सकते है जिसकी मदद से आप जानेगे कि कौन से कॉलम में डाटा है और कौन से कॉलम में डाटा नहीं है।
- अपने डाटा के ऊपर पहली रो को सेलेक्ट करना है
- उसके बाद अपने माउस से राईट क्लिक करना है और इन्सर्ट आप्शन पर क्लिक करना है
- इसके बाद नीचे दिए गए फार्मूला को उस नयी रो में पेस्ट करें और इसको सभी cells में ड्रैग करना है
=IF(COUNTA(A2:A1048576)=0,"Blank","Not Blank")
जो कि ऊपर फार्मूला दिया गया है वो हमें यह बताएगा कि कौन सा कॉलम blank है और कौन सा कॉलम blank नहीं है अब जब हमको यह पता चल गया है कि कौन सा कॉलम blank है तो अब मैं इसको सॉर्ट करता हूँ और नीचे में स्टेप्स दे रहा हूँ कि हम ये कैसे करेंगे
- सारे डाटा को सेलेक्ट करना है ।
- डाटा tab पर क्लिक करना है ।
- इसके बाद सॉर्ट एंड फ़िल्टर में जाकर sort पर क्लिक करना है जिससे कि नीचे वाला स्क्रीन आयेगा ।
- इसके बाद आप्शन बटन पर क्लिक करना है जैसा कि नीचे फोटो में दिया गया है ।
- इसके बाद सॉर्ट लेफ्ट तो राईट आप्शन पर क्लिक करना है जैसे कि नीचे फोटो में दिखा रखा है ।
- इसके बाद ok पर क्लिक करना है ।
- इसके बाद सॉर्ट by ड्राप डाउन पर क्लिक करना है और वहां जाकर Row 1 सेलेक्ट करना है ।
- इसके बाद सॉर्ट आर्डर में A TO Z सेलेक्ट करना है जैसा कि नीचे दिया गया है ।
- ok पर क्लिक करना है ।
ऊपर किया गया काम आपके डाटा को कुछ इस प्रकार अलग कर देगा जिससे कि blank कॉलम और Non blank कॉलम सब अलग अलग हो जायेंगे और कुछ इस तरह दिखाई देंगे ।
अब जब सारे कॉलम अलग अलग हो गए है तो आप blank कॉलम को एक साथ सेलेक्ट कर सकते है और उनको एक बार में डिलीट कर सकते है और इसके बाद अगर आप चाहें तो वो एक्स्ट्रा रो भी डिलीट कर सकते है जो कि शुरुआत में हमने insert कि थी ।
Delete Blank Columns Using Go-To Special in Hindi
Go-To Special वो आखरी तरीका है जिसका इस्तेमाल कर के में excel में खली कॉलम को डिलीट करना चाहता हूँ और यह जो तरीका है ये उन सभी तरीकों में सबसे तीजी से काम करता है और आपको इसका इस्तेमाल करते हुए भुत ज्यादा ध्यान रखने कि भी जरूरत है खासकर जब आप काफी बड़े डाटा पर काम कर रहे हों ।
ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर इसको ध्यान से ना किया जाए तो इसमें गलती होने कि सम्भावना सबसे ज्यादा है और यह उन कॉलम को भी डिलीट कर सकता है जो कि खाली नहीं भी हों ।
तो दोस्तों में आपको इसके बारे में बता जरूर रहा हूँ लेकिन में ये सलाह आपको बिलकुल नहीं दूंगा कि आप बाकी के दो तरीकों को छोड़ कर इसका इस्तेमाल पहले करें
तो अगर आप ने यह निर्णय कर लिया है कि आपको इसका इस्तेमाल करना है तो सबसे पहले आपको ध्यान रखना है कि कहीं कोई एसा कॉलम तो नहीं है जो कि देखने में blank लगता है लेकिन उसमें को डाटा है।
तो चलिए शुरू करते है ।
नीचे मेरे पास डाटा है जिसमें कुछ कॉलम खली है और मुझे उनको डिलीट करना है ।

एसा करने के स्टेप दिए है जिनको फोलो कर के और Go To Special Option का इस्तेमाल कर के हम एसा कर सकते है ।
- सबसे पहले आपको सारे डाटा को सेलेक्ट करना है ।
- अपने कीबोर्ड से F5 बटन को प्रेस करना है Go To का Dilogbox खुल जायेगा ।
- उसके बाद स्पेशल आप्शन कर क्लिक करना है ।
- उसपर क्लिक करने के बाद नीचे दी गयी स्क्रीन खुल जायेगी जिमें से blank को सेलेक्ट कर एक ok बटन को प्रेस करना है जैसा कि नीचे फोटो में दिया गया है ।
इस स्टेप से सभी blank रो सेलेक्ट हो जायेंगे ।
उसके बाद आपको अपने माउस से blank कॉलम पर जाकर राईट क्लिक करना है और डिलीट आप्शन को सेलेक्ट करना है ।
ऊपर दिए गए स्टेप्स फॉलो करने के बाद आप सभी खाली कॉलम को एक बार में डिलीट कर पाओगे ।
इस तरीके को इस्तेमाल करने का नुकसान ये है कि यह उन सभी कॉलम को डिलीट कर देगा जिसमें इसको blank कॉलम मिलेगा भले ही उस कॉलम के कुछ cells में डाटा हो ।
नीचे एक उदाहरण है जहां
मेरे पास प्रिंटर और स्कैनर कॉलम में कुछ खाली सेल हैं, और इन्हें भी तब चुना गया था जब मैं 'गो टू स्पेशल' डायलॉग बॉक्स का उपयोग
करता हूं।
अब अगर मैं उपरोक्त 'गो टू स्पेशल' विधि के साथ आगे बढ़ता
हूं और खाली कॉलम हटा देता हूं,
यहां तक कि प्रिंटर और
स्कैनर कॉलम भी हटा दिए जाएंगे,
जो कि मैं नहीं चाहता।
क्योंकि इन दोनों कॉलम में भी blank cell है
यही कारण है कि खाली कॉलम
को हटाने के लिए इस विधि से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि यह कुछ कॉलम को केवल इसलिए
समाप्त कर सकता है क्योंकि उनमें कुछ रिक्त cells है ।
तो ये कुछ तरीके हैं
जिनका उपयोग आप एक्सेल में खाली कॉलम हटाने(Delete blank columns in Excel.) के लिए कर सकते हैं।
यदि आपके पास एक छोटा
डेटा सेट है और आपके पास केवल कुछ खाली कॉलम हैं, तो उन्हें मैन्युअल रूप
से हटाना बेहतर होगा।
और यदि आपके पास एक बड़ा
डेटा सेट है, तो आप या sort के साथ एक एक्स्ट्रा रो का उपयोग कर सकते हैं या
रिक्त कॉलमों को जल्दी से चुनने और उन्हें हटाने के लिए Find and Replace सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।
उम्मीद करता हूँ कि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा और इस ब्लॉग में आपने बहुत कुछ सीखा होगा और यह सभी फार्मूला आपके काम के होंगे तो एसे ही अच्छे अच्छे ब्लॉग को पढने के लिए आप हमारे ब्लॉग का लिंक सेव कर के रख सकते है धन्यवाद् ।
Post a Comment